Bitcoin a ‘good bet’ if Fed continues easing to avoid a recession — analyst

[ad_1]

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में अभी उतार चढ़ाव की स्थिति बना हुआ है | हालाँकि पिछले कुछ दिनों में क्रिप्टो बाज़ार में 2.21प्रतिशत की वृद्धि हुई और ग्लोबल मार्केट में क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैम्प लगभग लगभग 1.2 ट्रिलियन रही है

लोकप्रिय विश्लेषक बिटकॉइन जैक के अनुसार, अगर फेडरल रिजर्व अमेरिकी अर्थव्यवस्था को आसन्न मंदी के जोखिमों से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करता है, तो बिटकॉइन (BTC) निवेशकों के लिए एक “अच्छा दांव”(Bitcoin a ‘good bet’ if Fed continues easing to avoid a recession) बनने की क्षमता रखता है।

स्वतंत्र बाजार विश्लेषक ने अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा और अधिक मात्रात्मक सहजता की संभावनाओं के खिलाफ, इसके उत्साही लोगों द्वारा अक्सर “डिजिटल गोल्ड” कहे जाने वाले प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी को खड़ा किया, यह देखते हुए कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे सैन्य गतिरोध ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला को दबा दिया था। , जैसे तेल और गेहूं, जिसके परिणामस्वरूप उच्च वैश्विक मुद्रास्फीति होती है।

उदाहरण के लिए, यूरोप में उपभोक्ता कीमतों में पिछले महीने के 5.1% की तुलना में फरवरी में 5.8% साल-दर-साल उछाल आया, जो कि पिछले महीने में 5.6% के औसत अर्थशास्त्री पूर्वानुमान से अधिक था। हाल ही में ब्लूमबर्ग सर्वेक्षण.

दिलचस्प बात यह है कि ऊर्जा क्षेत्र खाद्य और सेवाओं की तुलना में कीमतों में 31% की वृद्धि दर्ज करके उम्मीदों पर पानी फेरने के लिए जिम्मेदार था।

इसी तरह, अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) जनवरी 2022 में सालाना आधार पर 7.5% उन्नत हुआ, जो लगभग चार दशकों में इसका उच्चतम स्तर है।

जैक ने संकेत दिया कि रूस-यूक्रेन संकट के चल रहे मुद्रास्फीति संबंधी जोखिम फेड को दो विकल्पों के साथ छोड़ सकते हैं।

सबसे पहले, वे मुद्रास्फीति को कम करने के लिए ब्याज दरों में आक्रामक रूप से वृद्धि कर सकते हैं, इस प्रकार मंदी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। या, वे अपने मात्रात्मक सहजता कार्यक्रम को केवल उच्च उपभोक्ता कीमतों और कम अमेरिकी डॉलर की क्रय शक्ति के साथ अर्थव्यवस्था पर बोझ डालने के लिए जारी रख सकते हैं।

“यदि सहजता जारी रहती है, तो मुद्रास्फीति बढ़ती रहती है, वे [Bitcoin and gold] जब तक मंदी/दुर्घटना से बचा जाता है, तब तक अच्छा दांव लगता है,” जैक ने 2 मार्च को ट्वीट किया, जोड़ना:

“लेकिन अगर सब कुछ दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, (लगभग) सब कुछ दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है और आप राख से उठने वाली फीनिक्स खरीदते हैं।”

पॉवेल ने आक्रामक दरों में बढ़ोतरी का संकेत दिया

जैक की सादृश्यता फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल से कुछ घंटे पहले सामने आई, उन्होंने पुष्टि की कि वह मार्च के मध्य में अगली फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक में ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की वृद्धि का प्रस्ताव करेंगे।

पॉवेल ने उल्लेख किया कि फेड 2022 के बाकी हिस्सों के लिए लगातार दरों में वृद्धि की संभावना का आकलन कर रहा था। लेकिन रूस द्वारा यूक्रेन पर हालिया आक्रमण ने उन्हें “लाइनों के साथ सावधानी से आगे बढ़ने” के लिए प्रेरित किया है।

उन्होंने बुधवार को अपनी गवाही के दौरान हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी को बताया, “हम पहले से ही असाधारण रूप से चुनौतीपूर्ण और अनिश्चित क्षण में अनिश्चितता जोड़ने से बचने जा रहे हैं।”

हालांकि, पॉवेल ने ब्याज दरों में आधे अंकों के प्रतिशत की वृद्धि की संभावना से इंकार नहीं किया, अगर अगली सीपीआई रीडिंग अनुमान से अधिक आती है। अंश:

“जिस हद तक मुद्रास्फीति अधिक होती है या उससे अधिक लगातार उच्च होती है, तब हम और अधिक आक्रामक तरीके से आगे बढ़ने के लिए तैयार होंगे।”

बिटकॉइन की सुरक्षित-हेवन कथा बनी रहती है

पॉवेल की टिप्पणी के बाद बिटकॉइन ने अपनी गिरावट जारी रखी, गुरुवार को संक्षेप में 2% से अधिक गिरकर $ 43,000 से नीचे आ गया।

अमेरिकी डॉलर इंडेक्स (डीएक्सवाई) में उछाल के विपरीत यह कदम नीचे दिखाई दिया, जो इसी अवधि में 0.25% बढ़ा, यह दर्शाता है कि वैश्विक निवेशक चल रहे आर्थिक और भू-राजनीतिक अनिश्चितता के खिलाफ ग्रीनबैक की सुरक्षा के लिए दौड़ रहे थे।

BTC/USD बनाम DXY दैनिक मूल्य चार्ट। स्रोत: ट्रेडिंग व्यू

सुरक्षित आश्रयों की भूख ने भी इस सप्ताह की शुरुआत में बिटकॉइन की मांग को बढ़ावा दिया। 28 फरवरी को, बीटीसी की कीमत एक दिन में 14.50% से थोड़ी अधिक बढ़ गई, जो एक वर्ष में सबसे बड़ी एक दिवसीय वृद्धि दर्ज की गई।

एक रहस्यमय अनुसंधान रिपोर्ट में कहा गया है कि “शक्तिशाली धन उगाहने वाले उपकरण” की मांग करने वाले यूक्रेनियन और “दशकों में सबसे सख्त पूंजी नियंत्रण” को दरकिनार करने की कोशिश कर रहे रूसी बीटीसी मूल्य वृद्धि के पीछे थे।

आर्कन रिसर्च ने 1 मार्च को लिखा, “इस अटकलों ने पिछले सात दिनों में बिटकॉइन की कीमत में 15% की वृद्धि में योगदान दिया हो सकता है,” यह कहते हुए कि बीटीसी / यूएसडी अगले $ 47,000 तक चढ़ सकता है।

इसी तरह, बिटकॉइन-आधारित निवेश वाहनों ने फरवरी 25 तक महीने-दर-महीने $ 195 मिलियन मूल्य की पूंजी प्रवाह को आकर्षित किया, नवीनतम CoinShares रिपोर्ट प्रकट किया.

संबंधित: अरबपति मानते हैं कि वह बिटकॉइन के बारे में गलत थे क्योंकि गढ़ क्रिप्टो बाजारों को देखता है

लेकिन बिटकॉइन के उल्टा होने की संभावना पर मंदी का खतरा मंडरा रहा है। उदाहरण के लिए, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री ब्रायन कॉल्टन, प्रत्याशित मुख्य मुद्रास्फीति 2022 के दौरान उच्च बनी रहेगी, विशेष रूप से यूक्रेन-रूस संकट ने वैश्विक मूल्य आघातों के जोखिमों को बढ़ा दिया है।

“अगर मुख्य मुद्रास्फीति उच्च बनी रहती है और मुद्रास्फीति की उम्मीदें फेड में वृद्धि करती हैं, और बीओई को दरों को तटस्थ या प्रतिबंधात्मक स्तरों पर जल्दी से स्थानांतरित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा जा सकता है,” उन्होंने लिखा, यह फेड फंड दर को 3% तक बढ़ा सकता है। 2022 के अंत। अंश:

“ऐसे परिदृश्य में यूएस जीडीपी विकास दर 2023 में 0.5% या उससे कम हो सकती है, जबकि फिच के आधारभूत पूर्वानुमान 1.9% की तुलना में।”

यहां व्यक्त किए गए विचार और राय पूरी तरह से लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि Cointelegraph.com के विचारों को प्रतिबिंबित करें। प्रत्येक निवेश और व्यापारिक कदम में जोखिम शामिल होता है, निर्णय लेते समय आपको अपना स्वयं का शोध करना चाहिए।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply